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भुवनेश्वरी संहिता में कहा गया है- जिस प्रकार से
''वेद'' अनादि है, उसी प्रकार ''सप्तशती'' भी
अनादि है। श्री व्यास जी द्वारा रचित महापुराणों
में ''मार्कण्डेय पुराण'' के माध्यम से मानव मात्र के
कल्याण के लिए इसकी रचना की गई है। जिस प्रकार
योग का सर्वोत्तम गं्रथ गीता है उसी प्रकार ''दुर्गा
सप्तशती'' शक्ति उपासना का श्रेष्ठ ग्रंथ ह।ै 'दुर्गा
सप्तशती'के सात सौ श्लोकों को तीन भागों प्रथम
चरित्र (महाकाली), मध्यम चरित्र (महालक्ष्मी)
तथा उत्तम चरित्र (महा सरस्वती) में विभाजित
किया गया है। प्रत्येक चरित्र में सात-सात देवियों
का स्तोत्र में उल्लेख मिलता है प्रथम चरित्र में
काली, तारा, छिन्नमस्ता, सुमुखी, भुवनेश्वरी,
बाला, कुब्जा, द्वितीय चरित्र में लक्ष्मी, ललिता,
काली, दुर्गा, गायत्री, अरुन्धती, सरस्वती तथा
तृतीय चरित्र में ब्राह्मी, माहेश्वरी, कौमारी,
वैष्णवी, वाराही, नारसिंही तथा चामुंडा (शिवा)
इस प्रकार कुल 21 देवियों के महात्म्य व प्रयोग इन
तीन चरित्रों में दिए गये हैं। नन्दा, शाकम्भरी, भीमा
ये तीन सप्तशती पाठ की महाशक्तियां तथा दुर्गा,
रक्तदन्तिका व भ्रामरी को सप्तशती स्तोत्र का
बीज कहा गया है।
तंत्र में शक्ति के तीन रूप प्रतिमा, यंत्र तथा
बीजाक्षर माने गए हैं। शक्ति की साधना हेतु इन
तीनों रूपों का पद्धति अनुसार समन्वय आवश्यक
माना जाता है। सप्तशती के सात सौ श्लोकों को
तेरह अध्यायों में बांटा गया है प्रथम चरित्र में केवल
पहला अध्याय, मध्यम चरित्र में दूसरा, तीसरा व
चौथा अध्याय तथा शेष सभी अध्याय उत्तम चरित्र में
रखे गये हैं। प्रथम चरित्र में महाकाली का बीजाक्षर
रूप ऊँ 'एं है। मध्यम चरित्र (महालक्ष्मी) का
बीजाक्षर रूप 'हृी' तथा तीसरे उत्तम चरित्र
महासरस्वती का बीजाक्षर रूप 'क्लीं' है। अन्य
तांत्रिक साधनाओं में 'ऐं' मंत्र सरस्वती का, 'हृीं'
महालक्ष्मी का तथा 'क्लीं' महाकाली बीज है।
तीनों बीजाक्षर ऐं ह्रीं क्लीं किसी भी तंत्र
साधना हेतु आवश्यक तथा आधार माने गये हैं।
तंत्र मुखयतः वेदों से लिया गया है ऋग्वेद से शाक्त
तंत्र, यजुर्वेद से शैव तंत्र तथा सामवेद से वैष्णव तंत्र का
अविर्भाव हुआ है यह तीनों वेद तीनों महाशक्तियों
के स्वरूप हैं तथा यह तीनों तंत्र देवियों के तीनों स्वरूप
की अभिव्यक्ति हैं। 'दुर्गा सप्तशती' के सात सौ
श्लोकों का प्रयोग विवरण इस प्रकार से है।
प्रयोगाणां तु नवति मारणे मोहनेऽत्र तु। उच्चाटे
सतम्भने वापि प्रयोगााणां शतद्वयम्॥ मध्यमेऽश
चरित्रे स्यातृतीयेऽथ चरित्र के। विद्धेषवश्ययोश्चात्र
प्रयोगरिकृते मताः॥ एवं सप्तशत चात्र प्रयोगाः
संप्त- कीर्तिताः॥ तत्मात्सप्तशतीत्मेव प्रोकं
व्यासेन धीमता॥ अर्थात इस सप्तशती में मारण के
नब्बे, मोहन के नब्बे, उच्चाटन के दो सौ, स्तंभन के दो
सौ तथा वशीकरण और विद्वेषण के साठ प्रयोग दिए
गये हैं। इस प्रकार यह कुल 700 श्लोक 700 प्रयोगों के
समान माने गये हैं।
दुर्गा सप्तशती को सिद्ध कैसे करें- सामान्य विधि :
नवार्ण मंत्र जप और सप्तशती न्यास के बाद तेरह
अध्यायों का क्रमशः पाठ, प्राचीन काल में कीलक,
कवच और अर्गला का पाठ भी सप्तशती के मूल मंत्रों
के साथ ही किया जाता रहा है। आज इसमें
अथर्वशीर्ष, कुंजिका मंत्र, वेदोक्त रात्रि देवी सूक्त
आदि का पाठ भी समाहित है जिससे साधक एक घंटे
में देवी पाठ करते हैं।
वाकार विधि : यह विधि अत्यंत सरल मानी गयी है।
इस विधि में प्रथम दिन एक पाठ प्रथम अध्याय, दूसरे
दिन दो पाठ द्वितीय, तृतीय अध्याय, तीसरे दिन
एक पाठ चतुर्थ अध्याय, चौथे दिन चार पाठ पंचम,
षष्ठ, सप्तम व अष्टम अध्याय, पांचवें दिन दो अध्यायों
का पाठ नवम, दशम अध्याय, छठे दिन ग्यारहवां
अध्याय, सातवें दिन दो पाठ द्वादश एवं त्रयोदश
अध्याय करके एक आवृति सप्तशती की होती है।
संपुट पाठ विधि : किसी विशेष प्रयोजन हेतु विशेष
मंत्र से एक बार ऊपर तथा एक नीचे बांधना उदाहरण
हेतु संपुट मंत्र मूलमंत्र-1, संपुट मंत्र फिर मूलमंत्र अंत में
पुनः संपुट मंत्र आदि इस विधि में समय अधिक लगता
है।
सार्ध नवचण्डी विधि : इस विधि में नौ ब्राह्मण
साधारण विधि द्वारा पाठ करते हैं। एक ब्राह्मण
सप्तशती का आधा पाठ करता है। (जिसका अर्थ है-
एक से चार अध्याय का संपूर्ण पाठ, पांचवे अध्याय में
''देवा उचुः- नमो देव्ये महादेव्यै'' से आरंभ कर
ऋषिरुवाच तक, एकादश अध्याय का नारायण स्तुति,
बारहवां तथा तेरहवां अध्याय संपूर्ण) इस आधे पाठ
को करने से ही संपूर्ण कार्य की पूर्णता मानी जाती
है। एक अन्य ब्राह्मण द्वारा षडंग रुद्राष्टाध्याय
ी का पाठ किया जाता है। इस प्रकार कुल ग्यारह
ब्राह्मणों द्वारा नवचण्डी विधि द्वारा सप्तशती
का पाठ होता है। पाठ पश्चात् उत्तरांग करके अग्नि
स्थापना कर पूर्णाहुति देते हुए हवन किया जाता है
जिसमें नवग्रह समिधाओं से ग्रहयोग, सप्तशती के पूर्ण
मंत्र, श्री सूक्त वाहन तथा शिवमंत्र 'सद्सूक्त का
प्रयोग होता है जिसके बाद ब्राह्मण भोजन,' कुमारी
का भोजन आदि किया जाता है। वाराही तंत्र में
कहा गया है कि जो ''सार्धनवचण्डी'' प्रयोग को
संपन्न करता है वह प्राणमुक्त होने तक भयमुक्त रहता है,
राज्य, श्री व संपत्ति प्राप्त करता है।
शतचण्डी विधि : मां की प्रसन्नता हेतु किसी भी
दुर्गा मंदिर के समीप सुंदर मण्डप व हवन कुंड स्थापित
करके (पश्चिम या मध्य भाग में) दस उत्तम ब्राह्मणों
(योग्य) को बुलाकर उन सभी के द्वारा पृथक-पृथक
मार्कण्डेय पुराणोक्त श्री दुर्गा सप्तशती का दस
बार पाठ करवाएं। इसके अलावा प्रत्येक ब्राह्मण से
एक-एक हजार नवार्ण मंत्र भी करवाने चाहिए।
शक्ति संप्रदाय वाले शतचण्डी (108) पाठ विधि हेतु
अष्टमी, नवमी, चतुर्दशी तथा पूर्णिमा का दिन शुभ
मानते हैं। इस अनुष्ठान विधि में नौ कुमारियों का
पूजन करना चाहिए जो दो से दस वर्ष तक की होनी
चाहिए तथा इन कन्याओं को क्रमशः कुमारी,
त्रिमूर्ति, कल्याणी, रोहिणी, कालिका, शाम्भवी,
दुर्गा, चंडिका तथा मुद्रा नाम मंत्रों से पूजना
चाहिए। इस कन्या पूजन में संपूर्ण मनोरथ सिद्धि हेतु
ब्राह्मण कन्या, यश हेतु क्षत्रिय कन्या, धन के लिए
वेश्य तथा पुत्र प्राप्ति हेतु शूद्र कन्या का पूजन करें।
इन सभी कन्याओं का आवाहन प्रत्येक देवी का नाम
लेकर यथा ''मैं मंत्राक्षरमयी लक्ष्मीरुपिणी,
मातृरुपधारिणी तथा साक्षात् नव दुर्गा स्वरूपिणी
कन्याओं का आवाहन करता हूं तथा प्रत्येक देवी को
नमस्कार करता हूं।'' इस प्रकार से प्रार्थना करनी
चाहिए। वेदी पर सर्वतोभद्र मण्डल बनाकर कलश
स्थापना कर पूजन करें। शतचण्डी विधि अनुष्ठान में
यंत्रस्थ कलश, श्री गणेश, नवग्रह, मातृका, वास्तु,
सप्तऋषी, सप्तचिरंजीव, 64 योगिनी 50 क्षेत्रपाल
तथा अन्याय देवताओं का वैदिक पूजन होता है।
जिसके पश्चात् चार दिनों तक पूजा सहित पाठ
करना चाहिए। पांचवें दिन हवन होता है।
इन सब विधियों (अनुष्ठानों) के अतिरिक्त
प्रतिलोम विधि, कृष्ण विधि, चतुर्दशीविधि,
अष्टमी विधि, सहस्त्रचण्डी विधि (1008) पाठ,
ददाति विधि, प्रतिगृहणाति विधि आदि अत्यंत
गोपनीय विधियां भी हैं जिनसे साधक इच्छित
वस्तुओं की प्राप्ति कर सकता है।............